Site icon UP की बात

Mahakumbh Mela: प्रयागराज महाकुंभ मेले में भक्तों की सुविधा के लिए 4000 गाइड होंगे प्रशिक्षित, देंगे अपनी सुविधाएं

CM Yogi said about Mahakumbh, Prayagraj will become the medium of global branding

CM Yogi said about Mahakumbh, Prayagraj will become the medium of global branding

यूपी के प्रयागराज में 2025 में महाकुंभ मेला का आयोजन होने जा रहा है। ऐसे में वहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं देने के लिए सरकार ने नया कार्यक्रम चलाया है। जिस कार्यक्रम में शामिल होकर और प्रतिक्षण लेकर आप लोगों की सेवा कर सकते हैं। इसके लिए आपकी आयु 18 से 60 वर्ष है और न्यूनतम योग्यता आपके पास 12वीं की होनी चाहिए। हर बैच में 60 लोगों का होगा। गाइड की ट्रेनिंग करीब 5 दिनों के लिए चलेगी। इसी के साथ बोटमैन, टैक्सी ड्राइवर और स्टेकहोल्डर्स को एक दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रयागराज में 2025 में होने वाले महाकुंभ मेले में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सेवा, सुविधा व मार्गदर्शन उपलब्ध कराने के लिए पर्यटन विभाग 4000 गाइड, बोटमैन, टैक्सी ड्राइवर आदि को प्रशिक्षित करने का काम करेगा। इसी के साथ, श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बड़े स्तर पर टेंट सिटी, होम स्टे, होटल आदि की व्यवस्था को भी ध्यान में रखकर निर्धारित किया जाएगा। बता दें कि, महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए आयु 18 से 60 वर्ष और न्यूनतम शैक्षिक योग्यता-12वीं पास होना आवश्यक है। हर बैच 60 लोगों को होगा। गाइड की ट्रेनिंग पांच दिनों तक चलेगी। बोटमैन, टैक्सी ड्राइवर और स्टेकहोल्डर्स को एक दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके जरिये महाकुंभ के लिए प्रशिक्षित मानव संसाधन तैयार किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा प्रयागराज के होटल में और मान्यवर कांशीराम पर्यटन संस्थान लखनऊ में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मेला शुरू होने के बाद जनवरी से काम करने वाले सभी ट्रेनी को मानदेय भी दिया जाएगा। इच्छुक आवेदक पर्यटन विभाग में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Exit mobile version