गर्मियों में फूड पॉइजनिंग ज्यादा क्यों ? जानें

ABHINAV TIWARI

गर्मियों का मौसम   गर्मियों के मौसम में स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में कई तरह की परेशानियां होती हैं। लू की वजह से कई तरह की समस्याएं होती हैं।

होती हैं ये समस्याएं

इस मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं, लो एनर्जी, हीट स्ट्रोक और अन्य समस्याएं होती हैं। वहीं, इस मौसम में फूड प्वाइजनिंग भी बहुत आम बीमारी है।

क्या है फूड प्वाइजनिंग?

गर्मियों के मौसम में तापमान बहुत अधिक बढ़ने से बैक्टीरिया और खतरनाक सूक्ष्मजीव पनपते हैं, इस वजह से फूड प्वाइजनिंग की समस्या होती है। बाहर बिकने वाले फूड्स की वजह से यह शिकायत होने की संभावना है।

इन लोगों को करता है प्रभावित

फूड प्वाइजनिंग की समस्या खराब पानी पीने से भी होती है। यह समस्या बच्चों, बूढ़ों और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में ज्यादा होती है।

इन कारणों से होती है फूड प्वाइजनिंग

फूड प्वाइजनिंग की मुख्य वजह खाने के बर्तनों का गंदा होना, सब्जियों और फलों को बिना धोए इस्तेमाल करना, मांस को सही से न पकाना और साफ पानी का इस्तेमाल न करना।

फूड प्वाइजनिंग के लक्षण

फूड प्वाइजनिंग के मुख्य लक्षणों में पेट में तेज दर्द और ऐंठन, दस्त, सिरदर्द, चक्कर, आंखों से धुंधलापन दिखाई देना है।

कैसे करें बचाव?

इस समस्या से बचाव के लिए खूब पानी पीना चाहिए। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से डिहाइड्रेश नहीं होता है और फूड प्वाइजनिंग की समस्या कम होती है।

तला-भुना और मसालेदार खाना न खाएं   वहीं, गर्मियों के मौसम में तला-भुना और मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा बहुत भारी फूड खाने से भी बचना चाहिए।

THANK'S FOR READING