शरीर में अधिक फास्फोरस बढ़ने पर किन वस्तुओं को नहीं खाना चाहिए

ABHINAV TIWARI

फॉस्फेट प्राकृतिक रूप से फॉस्फोरस के रूप में पाए जाते हैं और कैल्शियम के बाद मानव शरीर में दूसरा सबसे प्रचुर तत्व होता है।

हालांकि, गुर्दे की पुरानी बीमारी के रोगियों में फॉस्फोरस की प्रचुर मात्रा होने से एक गंभीर चिंता पैदा हो जाती है क्योंकि यह खून में कैल्शियम के स्तर को कम करता है और कई अन्य स्वास्थ्य बीमारियों जैसे हृदय का कैल्सीफिकेशन, चयापचय हड्डी रोग और माध्यमिक हाइपरपरैथायराइडिज्म के विकास का कारण बन सकता है।

आम तौर पर, फॉस्फेट आंत में पचा हुआ भोजन से अवशोषित होता है और सामान्य परिस्थितियों में अगर सामान्य फॉस्फेट अवशोषण की तुलना में अधिक है, तो गुर्दे किसी तरह बढ़े हुए उत्सर्जन से निपटने में सक्षम होते हैं।

लेकिन अगर गुर्दे की क्रिया बाधित हो जाती है, तो भी मामूली रूप से उठाया जाने वाला फॉस्फेट अवशोषण “हाइपरफॉस्फेटिमिया” पैदा कर सकता है।

यही कारण है कि डायलिसिस के मरीज आमतौर पर हाइपरफॉस्फेटिमिया (गुर्दे की विफलता) से प्रभावित होते हैं।

अगर आपके शरीर में फास्फोरस की मात्रा बढ़ गई है तो ऐसे में इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें

डेयरी उत्पाद जैसे दूध(आधा कप दूध  में 111-138 मिलीग्राम), पनीर( पर 100 ग्राम में 197 मिलीग्राम), कस्टर्ड, पनीर, दही(144 मिलीग्राम), आइसक्रीम, हलवा से परहेज करें।

नट्स(प्रति 100 ग्राम में 111 मिलीग्राम) और पीनट बटर( प्रति 100 ग्राम में 335mg) का सेवन करने से बचें।

सूखी बीन्स(250 मिलीग्राम) और मटर जैसे बेक्ड बीन्स(110 मिलीग्राम), काली बीन्स(130 मिलीग्राम), छोले-मटर, गारबान्ज़ो बीन्स(96 मिलीग्राम) , राजमा( 122 मिलीग्राम) , दालें(178 मिलीग्राम), लिमास, नॉर्थन बीन्स, विभाजित मटर और सोयाबीन( 704 मिलीग्राम) जैसे सामग्री का सेवन न करें। 

प्रति 100 ग्राम

साबुत आनाज उत्पाद और चोकरयुक्त आनाज से दूरी बना कर रखें। 

कोको(17 मिलीग्राम), एले, बीयर, पेय चॉकलेट(87 मिलीग्राम) और डार्क कोला(50 से 60 मिलीग्राम) जैसे पेय पदार्थ को ग्रहण करने से खुद को रोकें। 

वास्तव में , फॉस्फोरस का उच्च स्तर पर जाना किडनी डिसऑर्डर से संबंधित है। यह बताता है कि आपके गुर्दे को आपके शरीर के रक्त से फास्फोरस को साफ़ करने में दिक्कत हो रही है। वहीं फॉस्फोरस के उच्च स्तर का दूसरा मतलब अनियंत्रित मधुमेह और अन्य अंतःस्रावी(endocrine) विकार भी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा की राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

THANK'S FOR READING