Home उत्तर प्रदेश लखनऊ में मध्य कमान के नए सेना अस्पताल मे भूमि पूजन समारोह

लखनऊ में मध्य कमान के नए सेना अस्पताल मे भूमि पूजन समारोह

32 second read
0
0
101

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ छावनी में आज शनिवार मध्य कमान के बेस अस्पताल की जमीन पर न्यू कमांड अस्पताल का शिलान्यास किया। भूमि पूजन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवने और मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ जीओसी-इन-सी, लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन उपस्थित थे।

इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कमान अस्पताल के नए भवन के निर्माण में शामिल सभी लोगों को बधाई दी। राजनाथ सिंह ने राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए रक्षा बलों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने पिछले साल भारत चीन सीमा मुद्दे के दौरान भारतीय रक्षा बलों के चमत्कारी प्रयासों की सराहना की और कहा कि रक्षा बलों का आचरण पूरे राष्ट्र के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। राजनाथ सिंह ने कहा कि लोगों को इस न्यू कमान हॉस्पिटल की एक लंबे समय से जरूरत थी।

उन्होंने भवन के लिए भूमि को मंजूरी देते समय पेड़ों को काटने के बजाय स्थानांतरित करने के लिए सैंन्य अधिकारियों की सराहना की। राजनाथ सिंह ने कहा कि कोविड -19 महामारी ने हम सभी के लिए कठिन परिस्थितियों पैदा की। उन्होंने इस महामारी की चुनौती को स्वीकार करने और भारत का नेतृत्व करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की।

उन्होंने कहा कि महामारी के आगमन पर भारत को परीक्षण प्रयोगशालाओं, मास्क, पीपीई किट और वेंटिलेटर की कमी का सामना करना पड़ा था, लेकिन राष्ट्र ने न केवल भारतीयों के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए चिकित्सा बुनियादी ढांचे की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की और सभी बाधाओं को पार कर लिया। डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य कोविड-19 वारियर्स के प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि उनका आचरण इस बात का चित्रण है कि दुनिया भर में डॉक्टरों को भगवान का रूप माना जाता है।

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि आज कोविड -19 टीकाकरण शुरू हो गया है। भारत में 2 स्वदेशी वैक्सीन उपलब्ध हैं और 4 अन्य वैक्सीन आने वाली हैं। उन्होंने कहा कि भारत यह वैक्सीन सिर्फ भारतीयों को ही नहीं, बल्कि सभी को प्रदान करेगा जो वसुधैव कुटुम्बकम के दर्शन का एक उदाहरण है। स्वास्थ्य पर सरकार के फोकस पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने पर ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य पर सरकारी खर्च भी बढ़ा रही है और स्वास्थ्य क्षेत्र में आवश्यक सुधार किए हैं।

Load More By upkibaat
Load More In उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

टीकाकरण अभियान के पहले दिन का आंकड़ा पढ़े

देश में कोरोना के टीकाकरण अभियान की शुरुआत आज यानी कि शनिवार से हो गई है। इसे लेकर स्वास्थ…