Home आगरा भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी संस्कृति संकुल केंद्र का उद्घाटन करेगी- योगी सरकार

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी संस्कृति संकुल केंद्र का उद्घाटन करेगी- योगी सरकार

0 second read
Comments Off on भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी संस्कृति संकुल केंद्र का उद्घाटन करेगी- योगी सरकार
0
26

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी संस्कृति संकुल केंद्र का उद्घाटन करेगी- योगी सरकार

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती पर, उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार 25 दिसंबर को आगरा जिले में स्थित वाजपेयी के पैतृक गांव बटेश्वर में 14 करोड़ रुपये की विकास परियोजना का शुभारंभ करेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी संस्कृति संकुल केंद्र का उद्घाटन करेंगे, जो एक ओपन थिएटर, पुस्तकालय, बच्चों के लिए जॉय राइड के साथ एक पार्क और अन्य सुविधाओं से लैस होगी। साथ ही गांव में हाई मास्ट एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी।

आगरा के जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह के अनुसार, मुख्यमंत्री शुक्रवार को दिवंगत प्रधानमंत्री के पैतृक गांव में विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे। कन्वेंशन सेंटर का निर्माण उत्तर प्रदेश स्टेट कंस्ट्रक्शन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन यूपीएससीआईडीसी द्वारा किया जाएगा। केंद्र दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की विरासत को चित्रित करेगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सांस्कृतिक केंद्र के लिए बटेश्वर में लगभग 3,500 वर्ग मीटर भूमि को मंजूरी दी गई है। बच्चों के लिए एक आधुनिक लाइब्रेरी, थिएटर और खेलने की जगह विकसित की जाएगी। सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं और काम दो साल में पूरा होने की उम्मीद है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा बटेश्वर में पूरी की थी। हालांकि, वह गांव अंतिम बार 1999 में गए थे, लेकिन वे गांव के लोगों से हमेशा जुड़े रहे। वाजपेयी के भतीजे रमेश ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री हलाका बाग के आसपास अपने दोस्तों के साथ खेला करते थे और वहां कच्चे आम का स्वाद लेते थे।

एक ग्रामीण ने कहा, वह यमुना में तैरने के शौकीन थे। जिस प्राइमरी स्कूल में अटल ने पढ़ाई की, वह बाजार से होकर गुजरने वाले मार्ग पर है।

Load More By RNI Hindi Desk
Load More In आगरा
Comments are closed.

Check Also

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज योगी …