Home उत्तर प्रदेश डिजिटल अवार्ड्स 2020 : राष्ट्रपति द्वारा आगामी 30 दिसंबर को दिया जाएगा, पढ़े

डिजिटल अवार्ड्स 2020 : राष्ट्रपति द्वारा आगामी 30 दिसंबर को दिया जाएगा, पढ़े

31 second read
Comments Off on डिजिटल अवार्ड्स 2020 : राष्ट्रपति द्वारा आगामी 30 दिसंबर को दिया जाएगा, पढ़े
0
18

डिजिटल अवार्ड्स 2020 : राष्ट्रपति द्वारा आगामी 30 दिसंबर को दिया जाएगा, पढ़े

भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा प्रस्तुत किये गए प्रजेंटेशन को डिजिटल गवर्नेंस में उत्कृष्ट पाते हुए डिजिटल अवार्ड्स 2020 देने का निर्णय लिया है। यह पुरस्कार देश के राष्ट्रपति द्वारा आगामी 30 दिसंबर को दिया जाएगा।

राज्य के प्रमुख सचिव एवं आयुक्त खाद्य-रसद आयुक्त ने भारतीय खाद्य निगम, एनआईसी तथा खाद्य विभाग के समस्त अधिकारियों एवं कमर्चारियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

राज्य के खाद्य एवं रसद आयुक्त मनीष चौहान के अनुसार, भारत सरकार के सूचना एवं तकनीकी मंत्रालय ने डिजिटल इंडिया अवार्डस 2020 के लिए सभी राज्यों तथा मंत्रालयों से विभागों में डिजीटाइजेशन के लिए चलाये जा रहे प्रोजेक्ट एवं इन्नोवेटिव तकनीकी के संबंध में प्रजेंटेशन आमंत्रित किये थे।

इसी के तहत राज्य में विभाग द्वारा कम्प्यूटराईजेशन तकनीकी का उपयोग करते हुए किसानों से गेहूं और धान खरीद करने संबंधी अपने प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन भारत सरकार के समक्ष किया।

जिसके जरिये यह बताया गया कि कैसे यूपी में कम्प्यूटराईजेशन तकनीकी का उपयोग करते हुए किसानों से गेहूं, धान तथा मक्का खरीद की गई, क्रय केन्द्रों से गेहूं तथा धान को आटा एवं राइस मिलों में भेजा गया, कैसे आनलाइन बिलिंग की गई तथा पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से कैसे सीधे किसानों को भुगतान किया जा रहा।

इसके अलावा प्रजेंटेशन में यह भी बताया गया कि कैसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कार्ड धारकों के आधार सीडिंग की गई तथा आधार कार्ड के द्वारा ई-पास मशीनो के माध्यम से खाद्यान्न वितरण किया गया।

राशन कार्ड निर्माण से लेकर कार्ड धारकों को खाद्यान्न वितरण की समस्त प्रक्रिया आनलाइन की गई है। साथ ही वन नेशन वन कार्ड के धारणा के अनुरूप कार्ड धारकों को पोर्टबिलिटी की सुविधा प्रदान की जा रही है।

Load More By RNI Hindi Desk
Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.

Check Also

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज योगी …