Home आगरा आगरा मेट्रो के पहले कॉरीडोर के लिए पहले चरण का काम शुरू

आगरा मेट्रो के पहले कॉरीडोर के लिए पहले चरण का काम शुरू

0 second read
Comments Off on आगरा मेट्रो के पहले कॉरीडोर के लिए पहले चरण का काम शुरू
0
20

उत्तर प्रदेश के आगरा में मेट्रो रेल चलाने के लिए पहले स्टेशन को बनाने की तैयारी से जुड़ा काम सोमवार को शुरू हो गया। टीडीआई मॉल के पास फतेहाबाद मेट्रो स्टेशन निर्माण के लिए सैम इंडिया बिल्टवेल लिमिटेड के कर्मियों ने बैरिकेडिंग कर दिया है। इस कंपनी को फतेहाबाद रोड, बसई और ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन को बनाने का काम मिला है। निर्माण कार्य के लिए मशीनें लाई जा रही हैं और मजदूर भी मौके पर पहुंचे हुए हैं।

आगरा  में 30 किलोमीटर लंबे मेट्रो ट्रैक निर्माण की योजना है जिसमें सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक 14 किलोमीटर और आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक के लिए 16 किलोमीटर का ट्रैक बनेगा। इस बीच में स्टेशनों के स्टॉपेज होंगे, डिपो और टर्मिनल बनाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन आगर में इस मेट्रो परियोजना को जमीन पर उतार रही है। फतेहाबाद मेट्रो स्टेशन के बाद बसई और फिर उसके बाद ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन बनाने की योजना है।

सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट के बीच इन तीनों के अलावा एसएन मेडिकल कॉलेज, आगरा कॉलेज और और राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन होंगे जिनके निर्माण के लिए ठेके का टेंडर जल्दी ही निकालने की योजना है। निर्माण कार्य का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे जिसके लिए तैयारी की जा रही है।

आगरा में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट बनाने में 8369 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे जिनमें से 175 करोड़ योगी सरकार ने दे दिए हैं। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन इस योजना के तहत एत्मादपुर मदरा और कालिंदी विहार में दो डिपो बनाएगा।

आगरा मेट्रो का सबसे बड़ा टर्मिनल सिकंदरा तिराहे के पास बनाया जाएगा। मेट्रो स्टेशन निर्माण के लिए खोदी गई मिट्टी को एक ही जगह डंप किया जाएगा। कॉरपोरेशन के मुताबिक, सिकंदरा से ताजमहल पूर्वी गेट तक मेट्रो परिचालन दिसंबर 2022 तक शुरू करने की योजना है। आगरा में 2025 तक पूरे शहर में मेट्रो चलेगी।

 

Load More By upkibaat
Load More In आगरा
Comments are closed.

Check Also

पुलिस ने की ताबड़तोड़ छापेमारी, मौके पर प्रत्याशी के भतीजे को किया गिरफ्तार, 2 पेटी शराब की बरामद

बदायूं से  रिंकू शर्मा की रिपोर्ट त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर थाना पुलिस अभियान चलाकर …