Home उत्तर प्रदेश गोरखपुर : पिपराइच चीनी मिल के सल्‍‍‍‍फरमुक्‍त प्‍‍‍‍‍‍लांट का शुभारंभ

गोरखपुर : पिपराइच चीनी मिल के सल्‍‍‍‍फरमुक्‍त प्‍‍‍‍‍‍लांट का शुभारंभ

37 second read
Comments Off on गोरखपुर : पिपराइच चीनी मिल के सल्‍‍‍‍फरमुक्‍त प्‍‍‍‍‍‍लांट का शुभारंभ
0
16

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को गोरखपुर की पिपराइच में सल्‍फरमुक्‍त चीनी मिल का उद्घाटन किया। पिपराइच चीनी मिल के सल्‍‍‍‍फरमुक्‍त प्‍‍‍‍‍‍लांट का शुभारंभ करते हुुए सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों ने एक साजिश के तहत 21 चीनी मिलें बेच दी।

जब हमारी सरकार बनी तो हमने पिपराइच और मुंडेरवा में नई चीनी मिलें खोलीं। नई मिलों में चार गुना अधिक गन्ने का पैदावार किया गया।सीएम योगी ने कहा कि पुरानी चीनी मिलें साल में जहां 12 लाख कुन्तल गन्ना पेराई करती थीं वहीं, अब चीनी मिलें चार गुना पेराई कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि सभी किसानों को गन्‍ना मूल्‍य का भुगतान दिया गया है। 119 चीनी मिलों को इस साल 119 हजार करोड़ खर्च कर चलाया जा रहा है। बता दें, सीएम को बस्ती की मुंडेरवा चीनी मिल में सल्‍फरमुक्‍त प्‍लांट का भी लोकार्पण करना था, लेकिन कोहरे की वजह से सीएम का हेलीकॉप्टर वहां नहीं उतर पाया।

सीएम योगी ने पिपराइच और मुंडरेवा चीनी मिलों का लोकार्पण पिछले साल किया था। उसी समय उन्होंने घोषणा की थी कि दोनों चीनी मिलों में सल्फरमुक्त चीनी का उत्पादन किया जाएगा। मुंडेरवा और पिपराइच शासन से प्राप्त वित्तीय सहायता वाली पहली चीनी मिलें हैं, जहां सल्फरमुक्त प्लांट की स्थापना की गई है।

पेराई सत्र 2020-21 का शुभारंभ सल्फरमुक्त चीनी के उत्पादन के साथ ही किया जा रहा है। मुंडेरवा और पिपराइच चीनी मिलों द्वारा पिछले पेराई सत्र में 45.33 और 44.18 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई कर 4.02 लाख क्विंटल और 4.43 लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन किया गया। इसके साथ ही पिपराइच चीनी मिल ने 3 लाख 15 हजार 690 मेगावाट और मुंडेरवा चीनी मिल ने 41 हजार 877 मेगावाट बिजली का उत्‍पादन कर राजस्व भी कमाया।

सीएम योगी आज रात गोरखनाथ मंदिर में रात्रि विश्राम के बाद गुरुवार को शुरू हो रहे पूर्वांचल के विकास पर आधारित वेबिनार-सह सेमिनार और महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक समारोह के समापन मौके पर आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

Load More By RNI Hindi Desk
Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.

Check Also

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज योगी …