Home Breaking News बर्ड फ्लू के कहर से दिल्ली के लिए राहत की खबर, गाजीपुर मंडी के 100 सैंपल नेगेटिव

बर्ड फ्लू के कहर से दिल्ली के लिए राहत की खबर, गाजीपुर मंडी के 100 सैंपल नेगेटिव

0 second read
Comments Off on बर्ड फ्लू के कहर से दिल्ली के लिए राहत की खबर, गाजीपुर मंडी के 100 सैंपल नेगेटिव
0
102

देश के कई राज्यों में सामने आ चुके बर्ड फ्लू के मामलों को लेकर अब दिल्ली के लिए एक राहत की खबर है। एनिमल हसबैंडरी विभाग के मुताबिक, दिल्ली की गाजीपुर मुर्गा मंडी से जालंधर भेजे गए 100 सैम्पल नेगेटिव पाए गए हैं। लेकिन इसका मतलब है कि इन सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है।

दिल्ली के संजय झील में बर्ड फ्लू की पुष्टि से पहले गाजीपुर मंडी से रेंडम सैम्पल जालंधर भेजे गए थे। हालांकि अब भी एनिमल हसबैंडरी विभाग की टीम अलर्ट है। एनिमल हसबैंडरी विभाग अभी भी अलग-अलग इलाकों से रेंडम सैंपल जुटा रही है।

दिल्ली में कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के तीन दिन बाद ये परिणाम आए हैं। आप को बता दे कि कौवों और बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद दिल्ली सरकार ने बीते सोमवार शहर के बाहर से लाए जाने वाले प्रसंस्कृत एवं पैकेटबंद चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी थी। सरकार ने एहतियात के तौर पर 10 दिन के लिए पोल्ट्री बाजार भी बंद कर दिया था।

इस बीच दिल्ली में उत्तरी नगर निगम ने होटल और रेस्टोरेंट्स को लेकर आदेश जारी किया है कि वे चिकन और अंडे न सर्व करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश बर्ड फ्लू फैलने के मद्देनजर आया है।

एमसीडी की ओर से जारी आदेश में 10 राज्यों में बर्ड फ्लू होने के कारण दिल्ली में पॉल्ट्री मार्केट को बंद कर दिया गया है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने क्षेत्र में आने वाली सभी मीट की दुकानों, मीट प्रोसेसिंग इकाइयों में चिकन बेचने को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि सभी होटल और रेस्तरां संचालकों को आदेश दिया जाता है कि वे चिकन, अंडे और इससे बने व्यंजन न परोसे अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने आदेश में कहा कि जो लोग आदेश का उल्लंघन करते पाए गए उनके लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे और नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। अब तक दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा औ केरल में पहले से ही बर्ड फ्लू पैर पसार चुका था। बर्ड फ्लू से निपटने के लिए तमाम कवायद की जा रही है।

आप पशुपालन इकाई के वरिष्ठ अधिकारी राकेश सिंह ने कहा, ‘‘बुधवार को 104 नमूनों के परिणाम आए। इनमें 100 नमूने गाजीपुर मंडी में 35 पोल्ट्री पक्षियों के थे। सभी नमूनों के संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हुई है।”

उन्होंने कहा, ‘‘इसका अर्थ यह हुआ कि दिल्ली में पोल्ट्री पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा नहीं फैला है।” सिंह ने बताया कि इसके अलावा, बगुलों के चार नमूने हस्तसाल पार्क से लिए गए थे और इनमें संक्रमण की पुष्टि होने की आशंका है।

Load More By upkibaat
Load More In Breaking News
Comments are closed.

Check Also

टीकाकरण अभियान के पहले दिन का आंकड़ा पढ़े

देश में कोरोना के टीकाकरण अभियान की शुरुआत आज यानी कि शनिवार से हो गई है। इसे लेकर स्वास्थ…