Home उत्तर प्रदेश राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर दौरे के दूसरे दिन, कई कार्यक्रमों में हुए शामिल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर दौरे के दूसरे दिन, कई कार्यक्रमों में हुए शामिल

38 second read
0
0
4

कानपुर – राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर दौरे के दूसरे दिन एचबीटीयू हरकोर्ट बटलर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे। वहां उन्होंने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

स्वर्णिम इतिहास संजोए यूनिवर्सिटी के इस समारोह को शताब्दी डाक टिकट, शताब्दी स्तंभ, शताब्दी द्वार और मल्टीपरपज हाल ने यादगार बनाने का काम किया। पूरी यूनिवर्सिटी को रोशन किया गया था। शताब्दी समारोह यूनिवर्सिटी वेस्ट कैंपस के नवनिर्मित मल्टी परपज हॉल में आयोजित हुआ। मंच पर राष्ट्रपति के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, प्राविधिक शिक्षा मंत्री जितिन प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर कैबिनेट मंत्री सतीश महाना और कुलपति प्रोफेसर समशेर, एचबीटीयू एल्युमिनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष बलराम उपाध्याय, कुलसचिव प्रोफ़ेसर नीरज कुमार, प्रोफेसर नरेंद्र कोहली मौजूद रहे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शताब्दी डाक टिकट,  शताब्दी भवन बहुउद्देश्यीय सभागार 600 क्षमता वाला, शताब्दी द्वार, नए कुलपति आवास, पूर्वी प्रांगण में स्थित शताब्दी स्तंभ, सभागार, लेक्चर हॉल काम्प्लेक्स, गर्ल्स हॉस्टल, ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल, यांत्रिक अभियंत्रण विभाग के रूम और 200 कुर्सियों वाले मेस ब्लॉक का लोकार्पण भी किया। विश्वविद्यालय के 100 साल के गौरवमयी इतिहास को संक्षेप में समझा हालांकि कानपुर गृह जनपद होने के नाते वह पहले से ही इस विश्वविद्यालय की उपलब्धियों और इतिहास से वाकिफ थे।

अपने संबोधन में उन्होंने जहां छात्र छात्राओं से विश्वविद्यालय के स्वर्णिम इतिहास को संजोए रखने और इसका गौरव बढ़ाने का आवाहन किया वहीं उनका मार्गदर्शन भी किया और कहा कि यहां से निकले हुए तमाम छात्र आज देश दुनिया में कानपुर का नाम रोशन कर रहे हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण के मामले में कानपुर की रैंकिंग में सुधार होने पर खुशी तो जताई लेकिन साथ में यह भी कहा कि यह संतोष की बात नहीं है कि आज हम 21 वें नंबर पर हैं।

 

Load More By RNI Desk
Load More In उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पहुंची लखनऊ एयरपोर्ट, सीधे रायबरेली के लिए करेंगी प्रस्थान

रायबरेली में डीएम कार्यालय में होने वाली मीटिंग में लेंगी हिस्सा । 3:30 बजे लखनऊ के हजरतगं…