Home उत्तर प्रदेश पहाड़ों पर बर्फबारी ने बिगाड़े उत्तर प्रदेश के हालात, ठिठुरन बढ़ी

पहाड़ों पर बर्फबारी ने बिगाड़े उत्तर प्रदेश के हालात, ठिठुरन बढ़ी

32 second read
Comments Off on पहाड़ों पर बर्फबारी ने बिगाड़े उत्तर प्रदेश के हालात, ठिठुरन बढ़ी
0
24

पहाड़ों पर बर्फबारी ने बिगाड़ी उत्तर प्रदेश के हालात, ठिठुरन बढ़ी

प्रदेश में एकाएक ठंडी हवाओं और कोहरे ने गलन बढ़ा दी है। ठंड बढ़ने के बाद भी शहरों में अभी तक अलाव का इंतजाम नहीं हो सका है। तो वहीं, कोहरे और शीतलहर की वजह से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है।

इतना ही नहीं, सड़क पर वाहनों की रफ्तार भी धीमी हो गई। तो वाराणसी में घने कोहरे के कारण शहर में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। आने वाले दिनों में ठड़ और बढ़ने के आसार हैं।

प्रयागराज जिले में परीक्षा देने पहुंचे एक छात्र ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए कहा, वो आज अपनी परीक्षा देने के लिए सुबह पहुंचा है, लेकिन इस ठंड के मौसम में नगर पालिका द्वारा कही कोई अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है।बता दें, बस स्टैंड समेत सार्वजनिक स्थानों में अब तक अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है।

इससे शाम और रात के समय राहगीरों यात्रियों को ठंड की मार झेलनी पड़ रही है। तो वहीं, कुछ लोग गत्ता, पॉलिथीन जलाकर हाथ सेंकने को मजबूर है तो कही, सार्वजनिक जगहों पर जुटे लोग ठंड से निजात पाने के लिए कूड़ा जला रहे हैं।

वाराणसी में रेलवे स्टेशन और आसपास के क्षेत्रों घने कोहरे के कारण शहर में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है। आलम यह है कि लोग घरों से बाहर निकलने में भी कतरा रहा है। तो वहीं, प्रतिवर्ष ठंड बढ़ते ही नगर निगम द्वारा लोगों को राहत दिलाने के लिए शहरी-उपनगरीय क्षेत्र में बस स्टैंड समेत प्रमुख चौक-चौराहों में अलाव की व्यवस्था की जाती है।

लेकिन इस वर्ष अब तक निगम के द्वारा अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। इस वजह से सुबह और रात के समय में सफर करने वाले राहगीर ठंड से परेशान हो रहे हैं। खासकर बस स्टैंड और रेलवे स्टेश में पहुंचने वाले यात्रियों को ठंड से रात भर जूझना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, पहाड़ों पर बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में कंपकपी बढ़ा दी है। उत्तरी-पश्चि‍मी हवाओं ने समूचे राज्य को ठंड की चपेट में ला दिया है। कई जनपदों के अधिकतम व न्यूनतम पारा में भारी गिरावट दर्ज की गई। शाम को छाया कोहरा सुबह देर तक कायम रहा।

शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सि‍यस दर्ज किया गया था। यह सामान्य से चार डिग्री कम रहा। जेपी गुप्ता की मानें तो राज्य के कई जनपदों में पारा लुढ़क गया है। यहां शीतलहर की स्थिति हो गई है। अभी पारा में उठापटक जारी रहेगी। बारिश के कोई आसार नहीं हैं। कोहरा व ठंडी हवा सर्दी बढ़ाएगी। ऐसे में सांस, हृदय रोगियों की मुश्कि‍लें बढ़ गई हैं।

Load More By RNI Hindi Desk
Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.

Check Also

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज योगी …