Home उत्तर प्रदेश लव जिहाद’ से जुड़े अध्यादेश को सुप्रीम कोर्ट की चुनौती

लव जिहाद’ से जुड़े अध्यादेश को सुप्रीम कोर्ट की चुनौती

1 second read
Comments Off on लव जिहाद’ से जुड़े अध्यादेश को सुप्रीम कोर्ट की चुनौती
0
13

लव जिहाद’ से जुड़े अध्यादेश को सुप्रीम कोर्ट की चुनौती

यूपी सरकार के लव जिहाद अध्यादेश को सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को चुनौती दी गई है। याचिका दाखिल कर अध्यादेश को असंवैधानिक घोषित करने और अथॉरटीज को उसे लागू न करने का निर्देश देने के लिए कहा गया है।

याचिकाकर्ता का तर्क है कि कानून मनमाना है और बोलने और धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करता है। यह याचिका दो वकीलों और एक कानून शोधकर्ता की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दायर याचिका में कहा गया है कि अध्यादेश संविधान के तहत मौलिक अधिकारों के खिलाफ हैं। यह किसी व्यक्ति का अधिकार है कि वह अपने जीवन साथी का चयन करे और सरकार नागरिकों के इन अधिकारों के खिलाफ काम नहीं कर सकती है। अध्यादेश का दुरुपयोग किसी को भी गलत तरीके से फंसाने के लिए किया जाएगा और अराजकता पैदा करेगा।

बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में लव-जिहाद और धर्म धर्मांतरण की घटनाओं को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार ने सख्त कदम उठाया है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश-2020 को मंजूरी दी गई थी। जिसके बाद से लगातार इस कानून के खिलाफ लोग विरोध कर रहे हैं।

Load More By RNI Hindi Desk
Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.

Check Also

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज योगी …