Home देश वैक्सीनेशन की कमी को लेकर राहुल का आरोप, कहा- लगता है कि केंद्र को परवाह नहीं

वैक्सीनेशन की कमी को लेकर राहुल का आरोप, कहा- लगता है कि केंद्र को परवाह नहीं

33 second read
0
0
140

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को देश भर में टीकाकरण अभियान की धीमी गति पर “आवश्यक ध्यान” नहीं देने के लिए सरकार की आलोचना की और दोहराया कि यह एकमात्र तरीका है जिससे कोविड -19 महामारी को नियंत्रित किया जा सकता है।

गांधी ने सोमवार को ट्वीट किया, “टीकाकरण महामारी को नियंत्रित करने की कुंजी है, लेकिन भारत सरकार को इसकी परवाह नहीं है।”

वायनाड के सांसद के शब्द कर्नाटक, महाराष्ट्र और दिल्ली जैसे राज्यों में वैक्सीन की खुराक की कमी के कारण 18-45 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान बंद करने के करीब आते हैं। कांग्रेस ने रविवार को टीकाकरण अभियान से निपटने के लिए केंद्र पर निशाना साधा और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से कहा कि वह हर दिन दिए जा रहे जैब्स का डेटा जिले के हिसाब से पेश करे, न कि राज्य के हिसाब से। “चिंताजनक तथ्य”।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने ट्वीट किया, “केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को हर दिन जिलेवार प्रशासित टीकों की संख्या पर एक दैनिक बयान देना चाहिए। पूरे राज्य के लिए यह संख्या कई चौंकाने वाले तथ्यों को छिपाती है।””क्या केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, जिन्होंने कहा था कि ‘कोई कमी नहीं है’ (टीकों की), कृपया दिल्ली और तेलंगाना से उभरने वाले तथ्यों का जवाब दें?” उसने जोड़ा।

केंद्र ने 1 मई से एक उदार मूल्य निर्धारण और त्वरित राष्ट्रीय कोविड -19 टीकाकरण रणनीति लागू की, जहां आवश्यक टीके की 50% खुराक केंद्र सरकार द्वारा आपूर्ति की जाती है और 50% प्रत्यक्ष खरीद के माध्यम से राज्यों द्वारा प्राप्त की जानी है। इसके लिए राज्यों ने टीकों की खरीद के लिए वैश्विक निविदाएं जारी करना शुरू कर दिया था लेकिन अमेरिकी फार्मा दिग्गज फाइजर और मॉडर्न इंक ने सीधे राज्यों को बेचने से इनकार कर दिया। केंद्र ने राज्यों को 1 मई से 15 जून के बीच कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों की कुल 5,86,29,000 खुराक देने का वादा किया है।

 

 

Load More By upkibaat
Load More In देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

पुलिस फोर्स ने कबाड़ियों के यहां मारे छापे, चोरी के वाहनों के 26 इंजन बरामद

मेरठ के सोतीगंज में पुलिस वाहन काटने वालों पर लगातार शिकंजा कस रही है।  एसपी कैंट सूरज राय…