Home उत्तर प्रदेश मिशन शक्ति अभियान के तहत बालश्रम और भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्‍चों को चिन्हित करने का कार्य शुरू

मिशन शक्ति अभियान के तहत बालश्रम और भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्‍चों को चिन्हित करने का कार्य शुरू

0 second read
Comments Off on मिशन शक्ति अभियान के तहत बालश्रम और भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्‍चों को चिन्हित करने का कार्य शुरू
0
22

मिशन शक्ति अभियान के तहत बालश्रम और भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्‍चों को चिन्हित करने का कार्य शुरू

यूपी में गरीबी रेखा से नीचे का जीवनयापन कर रहे बच्‍चों के भविष्‍य को सुधारने के लिए यूपी में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा शुरू किए गए मिशन शक्ति अभियान के तहत बालश्रम और भिक्षावृत्ति से जुड़े बच्‍चों को चिन्हित करने का कार्य शुरू हो गया है।

मिशन शक्ति अभियान के तहत बच्‍चों पर विशेष ध्‍यान देते हुए इस माह की थीम को तैयार किया गया है, जो भिक्षावृत्ति, बालश्रम और मानव तस्‍करी के उन्‍मूलन पर आधारित है। राजधानी समेत यूपी के सभी जनपदों में गरीब बच्‍चों के बचपन को संवारने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है।

बच्‍चों को सम्‍मान और सुरक्षा देने के लिए जनपदीय स्‍तर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से इस कार्य को शुरू किया गया है। इसके तहत इन बच्‍चों का प्राथमिक विद्यालयों में दाखिला कराने के साथ ही उनको आर्थिक तौर पर मदद कर सशक्‍त बनाया जा रहा है। अधिकारियों की ओर से जनपदीय स्‍तर पर राशनकार्ड धारकों की सूची तैयार की जा रही है।

लखनऊ मंडल के मुख्‍य परिवीक्षा अधिकारी सर्वेश कुमार पांडे ने बताया कि इस कार्य में श्रम विभाग, पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमें जमीनी स्‍तर पर बच्‍चों को चिन्हित कर उनका सर्वेक्षण कर रहीं हैं। उन्‍होंने बताया कि इन बच्‍चों को चिन्हित कर प्राथमिक विद्यालयों में इनका दाखिला कराने संग हाइजिन किट और बच्‍चों को खाद्य सामग्री बांटी जा रही है।

Load More By RNI Hindi Desk
Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.

Check Also

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज

यूपी : धोखाधड़ी के आरोप में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल के भाई के खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज योगी …