Home उत्तर प्रदेश प्लाज्मा थेरेपी को मिली मंजूरी, एसआरएन में जल्द होगी शुरू

प्लाज्मा थेरेपी को मिली मंजूरी, एसआरएन में जल्द होगी शुरू

0 second read
Comments Off on प्लाज्मा थेरेपी को मिली मंजूरी, एसआरएन में जल्द होगी शुरू
0
11

कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों के लिए अच्छी खबर है। मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज को प्लाज्मा थेरेपी करने की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही एसआरएन अस्पताल में इसकी शुरुआत होगी।

मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी विभाग की एचओडी डॉ वत्सला मिश्रा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की इंस्टिट्यूशनल एथिकल कमेटी से अनुमति मिलने के बाद एसआरएन अस्पताल में कोरोना के गंभीर संक्रमितों को प्लाज्मा थेरेपी देने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। ये कमेटी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से रजिस्टर है।

सहमति मिलने के बाद अब कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हुए लोगों की सूची तैयार की जा रही है। प्लाज्मा दान करने के लिए विभाग के लोग उनसे संपर्क करेंगे। लिखित सहमति मिलने पर ही संबंधित का प्लाज्मा लिया जाएगा। प्लाज्मा थेरेपी शुरू होने से कोरोना के गंभीर संक्रमितों को इसे चढ़ाकर उनके शरीर में एंटीबॉडी पैदा की जाएगी, ताकि वह कोरोना को हरा सकें। हफ्ते-दस दिनों में एसआरएन अस्पताल में इसकी शुरुआत हो जाएगी।

एफेरेसिस मशीन से स्टोर करेंगे प्लाज्मा

प्लाज्मा स्टोर करने के लिए एफेरेसिस मशीन खरीदी जा रही है। इस मशीन से सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि संक्रमण से ठीक हुए लोगों का सिर्फ प्लाज्मा ही लिया जाएगा। रक्त वापस शरीर में चला जायेगा, ताकि व्यक्ति के शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे। मशीन का टेंडर हो गया है। उसकी लागत 30 लाख के करीब है। जल्द ही वह मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध होगी।

ठीक होने से चार माह तक कर सकते हैं दान

जो लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो गए हैं वो प्लाज्मा दान कर सकते हैं। पैथोलॉजी विभाग की एचओडी डॉ वत्सला मिश्रा ने बताया कि निगेटिव आने के 21 दिनों बाद से लेकर चार माह के भीतर कोरोना से स्वस्थ हुए व्यक्ति अपना प्लाज्मा दान कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें मेडिकल कॉलेज या एसआरएन अस्पताल की पैथोलॉजी में संपर्क करना पड़ेगा।

इनका कहना है

अनुमति मिलने के बाद प्लाज्मा थेरेपी करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही स्वस्थ हुए लोगों से प्लाज्मा लेकर जरूरतमंदों को चढ़ाया जाएगा।

Load More By upkibaat
Load More In उत्तर प्रदेश
Comments are closed.

Check Also

पुलिस ने की ताबड़तोड़ छापेमारी, मौके पर प्रत्याशी के भतीजे को किया गिरफ्तार, 2 पेटी शराब की बरामद

बदायूं से  रिंकू शर्मा की रिपोर्ट त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर थाना पुलिस अभियान चलाकर …