Home उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश: स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट का तोहफा, सीएम योगी करेंगे शिलान्यास

उत्तर प्रदेश: स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट का तोहफा, सीएम योगी करेंगे शिलान्यास

30 second read
0
0
27

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी के पहले स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट का शुक्रवार को शिलान्यास करेंगे। इसके लिए भारत सरकार के मानव संसाधन विकास प्रभाग ने अपनी मंजूरी देते हुए 16.50 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए हैं। इसमें 10 करोड़ रुपये बिल्डिंग निर्माण, 2.50 करोड़ रुपये उपकरण खरीद और 4 करोड़ रुपये हॉस्टल निर्माण के लिए आवंटित हैं।

करीब चार महीने पहले ही मानव संसाधन विकास प्रभाग के उप महानिदेशक, प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव और महाप्रबंधक पर्यटन एवं संस्कृति विभाग से जल्द इंस्टीट्यूट निर्माण के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर भेजने का निर्देश दिया है। मानव संसाधन विकास प्रभाग की तरफ से राज्य सरकार को इंडियन होटल मैनेजमेंट सोसायटी में इस इंस्टीट्यूट का पंजीकरण कराया जाएगा।

शर्त यह है कि खर्च अनुमानित लागत से अधिक होने की दशा में उसका वहन राज्य सरकार को करना पड़ेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए अपनी सहमति भी दे दी। जुलाई में पिपराइच ब्लॉक के अगया गांव में पांच एकड़ जमीन इंस्टीट्यूट के नाम अंकित कर दी गई थी।

मगर महाप्रबंधक पर्यटन विभाग ने इसे अनुपयोगी बताते हुए जिला प्रशासन को दूसरी जगह जमीन चिह्नित करने के लिए कहा था। डीएम विजय किरन आनंद ने सीईओ गीडा को गीडा क्षेत्र में ही इंस्टीट्यूट के लिए जमीन चिह्नित करने को कहा था। आखिरकार गीडा में ही इंस्टीट्यूट के लिए जमीन चिह्नित कर ली।

संस्थान में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में डिप्लोमा से लेकर बैचलर एवं मास्टर डिग्री तक के पाठ्यक्रम संचालित होंगे। संस्थान में 400 से अधिक छात्र-छात्राओं को पढ़ाने की व्यवस्था होगी। संस्थान में शिक्षकों और सभी कर्मचारियों की नियुक्ति नियमित होगी। सभी सरकारी पे रोल पर होंगे।

Load More By RNI Desk
Load More In उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

300 यूनिट फ्रि बिजली को लेकर सपा कल से चलाएगी अभियान, पढ़ें पूरी खबर…

उत्तर प्रदेश:  सपा का सियासी खेला शुरू हो चुका है वही उत्तर प्रदेश में   300 यूनिट फ्री बि…