1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Railway Updates: मेरठ-लखनऊ के बीच 31 अगस्त से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी वर्चुअली रूप से 31 अगस्त को मेरठ-लखनऊ वंदेभारत ट्रेन का उद्घाटन करने जा रहे हैं। पहले दिन की ट्रेन यात्रा में 200 छात्रों को मेरठ से मुरादाबाद तक सफर कराया जाएगा। जिसके लिए भाजपा नेता पास बाटेंगे।

By: Abhinav Tiwari  RNI News Network
Updated:

उद्घाटन को लेकर रेल प्रशासन तैयारियां जोरों पर

मेरठ-लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन को लेकर रेल प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मेरठ स्टेशन पर उद्घाटन को लेकर मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा। बता दें कि 31 अगस्त को दोपहर 12 बजे पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअली रूप से हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगे। उद्घाटन के दिन नि:शुल्क यात्रा होगी, जिसके लिए भाजपा नेताओं और रेलवे प्रशासन की तरफ से पास भी जारी किए जाएंगे।

200 छात्र इस ट्रेन सफर में मुरादाबाद तक करेंगे यात्रा

उद्घाटन के दिन शनिवार को वंदे भारत में शहर के चार स्कूलों के 200 बच्चे नि:शुल्क सफर करेंगे। इस दौरान बच्चों को वंदे भारत के बारे में जानकारी दी जाएगी। उनके खाने की भी व्यवस्था ट्रेन में होगी। रेल वेलफेयर निरीक्षक अजेंद्र सिंह ने कहा कि दीवान पब्लिक स्कूल, ऋषभ स्कूल, दर्शन स्कूल और लार्ड कृष्णा स्कूल के 50-50 बच्चे मुरादाबाद तक सफर करेंगे। जिन्हें मुरादाबाद से बस द्वारा वापस लाया जाएगा। मुरादाबाद से बरेली तक वहां के बच्चे और नागरिक सफर करेंगे तथा बरेली से उर्स में शामिल होने वाले लोग लखनऊ तक नि:शुल्क सफर यात्रा का आनंद लेंगे।

मेरठ के चार स्कूलों जिसमें- दीवान पब्लिक स्कूल, दर्शन पब्लिक स्कूल, रिषभ एकेडमी और लॉर्ड कृष्णा स्कूल के बच्चे ट्रेन से सफर करेंगे। ये ट्रेन मेरठ से सुबह छह बजकर पैंतीस मिनट पर रवाना होगी। जो सात घंटे में ही दोपहर के समय लखनऊ पहुंच जाएगी। लखनऊ ये ट्रेन दोपहर में चलेगी और सात घंटे में मेरठ अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच जाएगी।

एडीआरएम ने तैयारियों का लिया जायजा

बुधवार को अपर मंडल रेल प्रबंधक प्रशासन (एडीआरएम) कर्नल विक्रम सिंह राणा ने मेरठ पहुंचकर होने वाले कार्यक्रम का जायजा लिया। उन्होंने रेलवे अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर शनिवार 31 अगस्त को वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन का कार्यक्रम होगा। स्टेशन परिसर में बड़ी एलईडी लगाई जाएगी। कार्यक्रम में स्थानीय नागरिकों व भाजपा नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

सितंबर के पहले वीक में संचालन होगा शुरू

एडीआरएम विक्रम सिंह राणा ने बताया कि सितंबर के पहले सप्ताह में ट्रेन का नियमित संचालन किया जाएगा। इसका किराया भी जल्द जारी कर दिया जाएगा। ट्रेन को ऑन लाइन सिस्टम पर दर्ज किया जाएगा, ताकि टिकट आरक्षित हो सके। इसके बाद नियमित संचालन किया जाएगा। मेरठ से यह ट्रेन सुबह 6:35 बजे लखनऊ के लिए रवाना होगी। मुरादाबाद और बरेली स्टॉपेज रहेंगे। मुरादाबाद पांच मिनट और बरेली दो मिनट का ठहराव रहेगा। मेरठ- लखनऊ के बीच का सफर यह ट्रेन 7.15 घंटे में पूरा होगा।

मंगलवार को छोड़, छह दिन चलेगी वंदे भारत

मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 22489 और 22490 से चलेगी। सप्ताह में यह छह दिन चलेगी। मंगलवार को ट्रेन नहीं चलेगी। ट्रेन में 8 एसी चेयरकार बोगी होंगी। यात्री सामान्य चेयरकार और एक्जीक्यूटिव क्लास में यात्रा कर सकेंगे। वाणिज्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मेरठ-लखनऊ के बीच चेयरकार का किराया 920-930 और एक्जीक्यूटिव श्रेणी में किराया 1590-1610 रुपये तक हो सकता है। ट्रेन का अभी प्रारंभिक मेंटीनेंस लखनऊ में होगा।

ट्रेन के बारे में

इंडिया मेड देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन में पूरी तरह आटोमेटिक दरवाजे और एसी कोच से संरक्षित हैं। एसी चेयर जैसे कारों के कोच हैं जिनमें दो लोग बैठ सकते हैं। इकॉनमी और एग्जीक्यूटिव क्लास की सुविधा भी दी गई है। एग्जीक्यूटिव क्लास मेंरिवॉल्विंग चेयर दी गई है जो की 180 डिग्री तक घूम सकती है। दरवाजे मेट्रो की तरह ऑटोमेटिक हैं। फूड का चार्ज टिकट में इंक्लूड रहेगा।

मेरठ से लखनऊ जाते समय लंच और लखनऊ से मेरठ लौटते वक्त हाई टी एवं डिनर सर्व किया जाएगा। ट्रेन के अंदर इंटरनेट की सुविधा देने के लिए ऑनबोर्ड वाईफाई का इंतजाम है। इस ट्रेन में जीपीएस बेस्ड सिस्टम है इसी के साथ यह पहली इंजन रहित ट्रेन है। अब तक, भारत की ट्रेनों में एक अलग इंजन कोच होता है जबकि इस ट्रेन में बुलेट या मेट्रो ट्रेन जैसे एकीकृत इंजन हैं। नई तकनीक के कारण तेज गतिवृद्धि आसानी से हो सकेगी। इस ट्रेन को अपना एक तरफ का सफर तय करने में मात्र सात घंटा लगेगा।

ये है टाइम टेबल

• 22490 मेरठ सिटी- लखनऊ वंदेभारत एक्सप्रेस
  • मेरठ सिटी सुबह – 6:35 बजे मुरादाबाद -8:35/8:40 बजे
  • बरेली 9:56/9:58 बजे लखनऊ-दोपहर 1:45 बजे
  • 22489 लखनऊ-मेरठ सिटी वंदेभारत एक्सप्रेस
  • लखनऊ- दोपहर 2:45 बजे बरेली-शाम 6:02/6:04 बजे
  • मुरादाबाद- शाम 7:32/7:37 बजे मेरठ सिटी रात -10:00 बजे
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें गूगल न्यूज़, फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...